Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi

Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi

Details for Agra University B.E.d Degree Verification News Today in Hindi, in Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi

Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi

Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi

Agra University BEd Degree Verification Latest News in Hindi: सूबे के आगरा विश्वविधालय की बीएड डिग्रियां फर्जी मिल रही है ! बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उचच प्राथमिक विद्यालयो में क्रमशः 72825 एवं 29334 अभ्यर्थियो की भर्तियाँ हुई है ! इसमें चयनित कई ऐसे अभ्यर्थी है जिन्होंने आगरा की बीएड डिग्री का उपयोग किया है, लेकिन बेसिक शिक्षा अधिकारीयों की अनदेखी से अभिलेख सत्यापन की पक्रिया बेहद धीमी चल रही है ! किसी वजह से नवनियुक्त शिक्षको का वेतन तो जारी हो गया है, लेकिन शैक्षिक प्रमाणपत्रों की सत्यता की जाँच अब तक नही हो स्की है !

परिषदीय विधालयो में पिछले वर्षो में तैनाती पाने वाले अधिकांश उन युवाओ को मौका मिला है, जिन्होंने बीएड के साथ UPTET उत्तीर्ण किया था ! चयनित होने वाले अभ्यर्थी प्रदेश भर से है ! इधर कुछ विश्वविधालयो की डिग्रियों पर सवाल उठे है और कई महकमो ने जाँच में डिग्री फर्जी होना पाया भी है, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग इस और से आँखे मूंदे हुए है ! असल में नवनियुक्त शिक्षको को वेतन जारी करने के लिए अभिलेखों का सत्यापन होना जरूरी है ! और शिक्षको की तादाद अधिक होने के कारण इसमें काफी समय लग रहा था, ऐसे में शासन ने किन्ही दो प्रमाणपत्रों की सत्यता जांचने के बाद वेतन जारी करने का आदेश कर दिया ! इस आदेश की आड़ लेकर अफसरों ने अब तक नये शिक्षको के अन्य शैक्षिक अभिलेखों की जाँच नही कराई है ! खास बात यह है की हरदोई, बरेली आदि के बीएसए ने अभिलेखों का सत्यापन कराया तो वहाँ अभिलेख फर्जी भी मिले है, लेकिन ऐसे तेजी अन्य BSA नही दिखा रहे है !

हालत यह है की अब तक सभी शिक्षको के दो प्रमाणपत्रों का ही सत्यापन नही हो सका है ! इससे वह अंदाजा लगाया जा सकता  है की अन्य प्रमाणपत्रों की जाँच की स्तिथि क्या होगी ! वैसे शासन के कई अफसरों ने अभिलेख सत्यापन का कार्य युद्ध स्तर पर करने के कई आदेश जारी किये और माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अलग से कर्मचारी लगाकर कार्य कराया है, फिर भी सत्यापन की प्रक्रिया b तक पूरी नही हो स्की है और कई दागी शिक्षक स्कूलों में शिक्षण कार्य कर रहे है !

More Latest News Today in Hindi 

 

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories