Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi

Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi 

Details for Aided private graduate and Posted teacher postgraduate degree colleges Ad hoc Teacher Will Regularly News Today in Hindi, in Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi 

Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi

Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi

Ad hoc Teachers Will Regularly Latest News in Hindi: सहायता प्राप्त अशासकीय स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री कॉलेजों में वर्षोँ से तैनात तदर्थ शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है ! शासन ने विनियमितीकरण की प्रकिया शुरू की है ! इसके लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (Higher Education Service Commission ) के वरिष्ट सदस्य डा. रामेंद्र बाबू चतुर्वेदी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है !सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को देखने हुए रिक्त पदों पर तदर्थ शिक्षकों की नियुक्तियों की गई है ! इनके विनियमितीकरण की व्यवस्था उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, अधिनियम 1980 की धारा 31 ग में दी गई है !

इस व्यवस्था के तहत 3 January से 22 November 1991 की अवधि में तदर्थ आधार पर नियुक्त शिक्षकों का विनियमितीकरण पहले किया गया था ! अधिनियम में दी गई व्यवस्था के तहत न आने वाले कई तदर्थ शिक्षक विनियमित करने के लिए शासन ने 2016 में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ( संशोधन ) अधिनियम बनाया ! एक बार फिर 3 January 1984 से 22 November 1991 के बीच नियुक्त तदर्थ शिक्षकों को विनियमित करने के लिए कमेटी गठित की गई है ! प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा जितेन्द्र कुमार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के सदस्य डा. रामेंद्र बाबू चतुर्वेदी की अध्यक्षता में गठित कमेटी में विशेष सचिव उच्च शिक्षा निदेशक को शामिल किया गया है !

अभिनव स्कूलों में 300 शिक्षकों की भर्ती

प्रदेश के 18 समाजवादी अभिनव स्कूलों के लिए 324 शिक्षकों की भर्ती होगी ! इसके लिए पदों का सर्जन कर लिया गया है ! वहीं 26 कनिष्ठ सहायक और 90 चतुर्थ श्रेणी के पद मंजूर किए गए है !शिक्षकों में 18 प्रधानाचार्यो,180 प्रवक्ता और 126 एलटी ग्रेड शिक्षकों के पद शामिल है ! इन शिक्षकों और शिक्षनेतर कर्मचारियों के पदनाम, पात्रता, सेवा शर्तों, वेतनमान आदि राजकीय इंटर कॉलेजों (Government Inter College ) के शिक्षकों के समान होगा !

चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के पद आउटसोर्सिग से भरे जाएगे ! कनिष्ठ सहायक के पद पर सीधी भर्ती के लिए बारहवी पास होने के साथ कंप्यूटर संचालक में डोयक (डीओईएसीसी ) सोसाइटी का CCC प्रमाणपत्र या सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान से समकक्ष स्तर के प्रमाणपत्र के साथ HINDI/ENGLISH में कम से कम क्रमशः 25/30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति अनिवार्य है ! सपा सरकार ने 193 मॉडल स्कूलों (MODEL SCHOOLS) में से 18 स्कूलों को समाजवादी अभिनव स्कूलों(Socialist innovative schools) के नाम से खोला है ! इन स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है ! ये स्कूल मंडल मुख्यालय पर स्थित है !

More News Today in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories