Aacharya Madarsa Anudeshak Required Documents Latest News in Hindi

Aacharya Madarsa Anudeshak Required Documents Latest News in Hindi

Aacharya Madarsa Anudeshak Required Documents Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश में ग्यारह साल से दर-दर भटक रहे विद्या केन्द्रों के आचार्य और मदरसा अनुदेशकों को नौकरी की बड़ी आस जगी है।उत्तर प्रदेश शासन ने इन्हें बीटीसी कराकर नौकरी देने का निर्णय लिया है। और साथ ही विभाग ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से जिले भर के आचार्य और अनुदेशकों की सूची मांगी है।आप को बता दे के बीस साल या उसे भी पहले ग्रामीण क्षेत्र में प्राइमरी शिक्षा का सही तरह से इंतजाम नहीं था। और गांव-गांव स्कूल भी नहीं थे। तभी से शासन ने विद्दा केन्द्र खोलकर आचार्यों की नियुक्ति की थी, जबकि मदरसों के बच्चों को दुनियावी तालीम के लिए अनुदेशक रखे गए थे।
Aacharya Madarsa Anudeshak Required Documents Latest News in Hindi

Aacharya Madarsa Anudeshak Required Documents Latest News in Hindi

Graduation B.Ed BTC Latest News in Hindi 

जिन्हें जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम के तहत एक हजार रुपये मानदेय दिया जाता था, लेकिन वर्ष 2006 में सर्वशिक्षा अभियान आते ही उन्हें हटा दिया था। तब से वे नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे थे। विधानसभा चुनाव के दौरान लखनऊ में लंबा आंदोलन किया गया था, जिसका असर हुआ है। शासन ने हाईस्कूल और इंटरपास अनुदेशक-आचार्यों को शिक्षा प्रेरक बनाने का निर्णय लिया है, जबकि स्नातक और बीएड वालों को बीटीसी कराई जाएगी। निदेशक साक्षरता वैकल्पिक शिक्षा एवं सचिव राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण अवध नरेश शर्मा ने बीएसए को इस संबंध में लिखा। उन्होंने बीएसए से जिले में अनुदेशक और आचार्य रहे लोगों की सूची पांच जून तक मांगी है।

UP BTC Latest News in Hindi 

स्कूल और बीईओ के जरिए जमा होगी फाइल आचार्य अनुदेशक अपने शैक्षिक प्रमाणपत्र, डायट में लिया गया प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि अभिलेख स्कूल और खंड शिक्षाधिकारी के माध्यम से फइल तैयार कर जमा की जाएगी। उम्र में दस साल की छूट दी गई आचार्य और अनुदेशक 11 साल से बेरोजगार हैं। इसलिए उनकी उम्र भी काफी हो गई है। इसलिए बीटीसी कराने के लिए उम्र में भी 10 साल की छूट दी गई है। जनपद में विभाग के अंतर्गत कार्यरत रहे आचार्य और मदरसा अनुदेशकों की सूची मांगी गई है। समस्त खंड शिक्षाधिकारियों से सूची प्राप्त की जा रही है। जल्द ही भेज दी जाएगी। -देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी और इस पर जल्द से जल्द निर्यण लिया जायेगा | 

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories