9 Lakh 316 Teachers Vacany Post Latest News in Hindi

9 Lakh 316 Teachers Vacany Post Latest News in Hindi

9 Lakh 316 Teachers Vacany Post Latest News in Hindi :

देश में शिक्षा का बुरा हाल है! Government Schools में पढ़ाने के लिए Teacher ही नहीं हैं! इसका खुलासा मानव संसाधन मंत्रालय (Ministry Of Human Resources) की उस Report से होता है, जिसमें बताया गया है कि देश में मौजूदा समय में 9 Lakh से ज्यादा Teachers की कमी है!

9 Lakh 316 Teachers Vacant Post Latest News in Hindi

9 Lakh 316 Teachers Vacant Post Latest News in Hindi

Goa, Orissa और Sikkim को छोड़कर देश का कोई भी राज्य ऐसा नहीं है जहाँ पर्याप्त संख्या में Teacher मौजूद हों! यह हालात तब हैं जब Center बार-बार उन्हें आगाह कर रहा है!
चौंकाने वाली बात यह है कि मानव संसाधन मंत्रालय इसे लेकर राज्यों को कई बार एडवाईजरी भी जारी कर चुका है! बावजूद इसके स्थिति जस की तस बनी हुई है! Lok Sabha में पेश Report में Ministry Of Human Resources ने कहा है कि Teachers के खाली पदों को भरने के लिए राज्यों के साथ लगातार विचार-विमर्श की प्रक्रिया चल रही है! मंत्रालय ने बताया कि RTE अधिनियम के तहत Schools में छात्र-शिक्षक अनुपात बनाए रखने के लिए Center अपनी ओर से राज्यों को वित्तीय सहायता भी देता है, लेकिन Teachers की यह कमी बनी हुई है! मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो इसकी मुख्य वजह राज्यों की अरुचि है, लेकिन इसका असर पूरी Education System को बिगाड़ रहा है!

इन राज्यों में है भारी कमी :

मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 March 2017 तक देश में Teachers के Total मिलाकर 9 Lakh 316 पद खाली है! इनमें Uttar Pradesh First Number है, जहाँ Teachers के 2.24 Lakh पद खाली हैं! Second Number पर Bihar हैं, जहाँ 2.03 Lakh पद खाली हैं! West Bengal में करीब 87 Lakh, Jharkhand में 78 Thousand, Madhya Pradesh में 66 Thousand, Chhattisgarh में 48 Thousand, Rajasthan में 36 Thousand Teachers के पद खाली हैं!

Schools में Teachers की कमी के लिए राज्य जिम्मेदार :

Ministry Of Human Resources ने यह भी साफ किया है कि Schools में Teachers की कमी के लिए State Government जिम्मेदार हैं! मंत्रालय ने इस दौरान नियमों का भी हवाला दिया! जिसमें यह साफ कहा गया है कि Teachers की भर्ती और सेवा शर्तें राज्य सरकारों के कार्य क्षेत्र में आती हैं! ऐसे में इन पदों को भरने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की है!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories