72825 Teacher Latest News Today

72825 Teacher Latest News Today

72825 Teacher Latest News Today

72825 Teacher Latest News Today

72825 Teacher Latest News Today/72825 teacher latest news:

72825 Assistant Teachers/सहायक अध्यापकों की Recruitment/भर्ती प्राथमिक स्कूलों(Primary Schools) में की गयी गड़बड़ियां अब  सामने आती चली जा रही हैं।  बेसिक शिक्षा परिषद को जिस तरह से दावेदारों ने आवेदन पहुचाये हैं, अब उससे बिलकुल साफ हो गया है कि नियमों की अनदेखी बहुत ही बड़े पैमाने पर की जा चुकी है, जिसने भी अच्छे अंक प्राप्त किये थे वो अब नोकरी से बहुत दूर जा चुके हे। जो भी दावेदार व्यक्ति थे उन्होंने  अपने आवेदन बिलकुल भी सलीके से नहीं भेजे हैं फिर भी उसमें चयन न होने का कारण भी नहीं लिखा है। ओर जो कुछ भी आया है वह इस भर्ती प्रक्रिया की पोल खोलने के लिए बहुत है।

Teacher Eligibility Examination/पात्रता परीक्षा प्रदेश की पहली (UPTET) 2011 में माध्यमिक शिक्षा परिषद की देखरेख में ही की गयी थी। उस वक्त करीब 596733 (पांच लाख 96 हजार 733 अभ्यार्थी) इस  इम्तिहान में शामिल हुये थे । ओर अगर इस सब का प्रतिशत निकाला जाये तो  49.09 फीसद अभ्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे । 72000 Teachers की नियुक्ति इन सब  अभ्यर्थियों को शिक्षक पद (Teaching Post) पर नियुक्त करने  के लिए सरकार ने  निकाली, पर इतने उतार-चढ़ाव से गुजरते हुए जैसे-तैसे यह भर्ती पर्किर्या (Recruitment Process) शुरू हो पाई। संयोग की बात तो यह है कि जब नियुक्ति  प्रक्रिया शुरू की गयी  तब up teacher merit list for 72825 post को ही आधार बना लिया गया, पर इसका कोई रिकॉर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद के पास में नही था । ओर जब भर्ती में घोटाले के सबूत मिले तो  पुलिस ने सारे के सरे रिकॉर्ड जब्त कर लिये गये थे। ओर अब यह बात सामने आ रही  है कि इसका फायदा उठाया गया। ओर जिन भी युवाओं ने मेरिट में अपना नम्बर आने की उम्मीद रखी  थी वे मेरिट की अपेक्षा के अनुरूप नीचे ही  नहीं आ पायी । माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तो इसका  आंकड़ा भी नहीं जुटा पायी थी  कि कितने प्रतिशत पर कितने अभ्यर्थी होने हैं और न ही भर्ती के लिए आवेदन को लेने के बाद राज्य शिक्षा ओर  प्रशिक्षण संस्थान (SCIRT) ने ही इस संबंध में रिकॉर्ड को तैयार करने की जहमत उठाई। इसी कारण प्रदेश स्तरीय मेरिट जो थी वो कभी निचे आई ही नही ।

UPTET 72825 Breaking News

uptet 72825 supreme court decision  i.e. शीर्ष कोर्ट में इस प्रकरण सुनवाई के दौरान ही 72825 latest cut off/कट ऑफ से जिन व्यक्ति ने  अधिक अंक पाये उनको  भी नौकरी न देने  का मसला उठा तो फिर इसका जवाब कोर्ट (Court) ने  मांगा है। बेसिक शिक्षा परिषद ने सामान्य वर्ग के लिए 70 फीसद व आरक्षित वर्ग के लिए 60 फीसद से भी अधिक अंक पाने वाले अभ्यार्थी जो थे उनसे प्रत्यावेदन मांगा था। मन जा रहा हे की परिषद को करीब 76000 के आस पास आवेदन मिल पाए  हैं। एससीईआरटी 58000 से अधिक अभ्यर्थियों को शिक्षक पद (Teacher’s Post) के रूप में नियुक्त करने के बाद यह हाल तब है । ओर अब सभी आवेदनों की छंटाई जारी  है। बड़ी संख्या  में आवेदन मिलने के बाद भी दावेदारों ने बिलकुल भी  स्पष्ट  नहीं किया है कि वे शिक्षक (Teacher) बनने से क्यों रह गये,  कितनो ने तो  अपना दुखड़ा पत्र लिखकर सुनाया है तो कुछ दावेदार तो  सिर्फ अंक पत्र ही भेज पाये  है ।  जिले की 72825 teacher merit list को देखते हुए अफसर अब इसको जांचेंगे । उसके बाद ही फिर  तय हो पायेगा  कि  (UPTET Cut-Off) कटऑफ से अधिक अंक पाने के बाद आखिर कितने युवा  Teacher पद ग्रहण नहीं पाये हे । कितने ही समय के  बाद फिर वही  72825 Teachers की भर्ती का प्रकरण अब  सतह पर आने के लिए तेयार है।  23 नवंबर से आंदोलन होने जा रहा है करीब 14 हजार खाली पदों को भरने के लिए । TET संघर्ष मोर्चा के व्यक्ति संजीव ने कहा कि प्रदेश भर के अभ्यर्थी अब इकठ्ठा होकर परिषद कार्यालय का घेराव करंगे ओर पूछेंगे कि आखिर विशेष आरक्षण के बाद भी  खाली पड़ी सीटें क्यों नहीं भर पायी  हैं।

Latest News About UPTET 72825 Teachers

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) UPTET-2011 के आकड़ों से कोई  वास्ता किसी का नहीं है। न परीक्षा कराने वाली कोई भी संस्था ओर चाहे संस्था ने उसे संजोया और न ही भर्ती कराने वाली इकाई ने  उसकी कोई चिंता की। शायद यही कारण ही की  UPTET संघर्ष मोर्चा के संजीव मिश्र को जनसूचना अधिकार के तहत भी मांगी सूचना का जवाब एक साल बाद भी नहीं मिल सका हे । उन्होंने SCIRT, बेसिक शिक्षा परिषद व माध्यमिक शिक्षा परिषद से जवाब माँगा  था कि UPTET 2011 के परीक्षा परिणाम में 100 अंक से भी अधिक अंक  पाने वाले कितने अभ्यर्थी हैं और संशोधित परिणाम जारी होने के बाद 100 अंक से भी अधिक नंबर वाले अभ्यर्थियों की संख्या कितनी हो जानी चाहिये थी ।ओर उन्हें  जवाब नही  मिल पाने  पर फिर उन्होंने राज्य सूचना आयोग में केस दर्ज किया है।

See Also

uptet current news 2015-16

UPTET Latest News In Hindi Today

Posted in 72825 latest news, ALL, Latest News, UPTET, UPTET 72825 Latest News, UPTET Latest News Tagged with: , , ,