68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) के Private Schools में Assistant Teacher Bharti की पहली Written Exam OMR Sheet पर नहीं होगी।

68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

इसमें Very Short Question Answer पूछे जाएंगे, उनका जवाब परीक्षार्थियों को कम से कम एक या दो लाइन में लिखकर देना होगा। शासन के निर्देश पर Examination Regulatory Authority Secretary Dr. Sutta Singh ने 01.12.2017 को Exam का विस्तृत प्रस्ताव सौंप दिया है। अब शासन से निर्देश मिलते ही Exam की तैयारियां तेजी से Start की जाएंगी।

परीषदीय Schools की Assistant Teacher Bharti Written Exam से होनी है। इसके लिए इसी माह Advertisement जारी होना है। Basic Education Council Exam का Syllabus पहले ही घोषित कर चुका है और शासन ने परीक्षा कराने का जिम्मा Examination Regulatory Authority Allahabad को सौंपा है। पिछले दिनों इसका प्रस्ताव मांगे जाने पर Examination Regulatory Authority Secretary Dr. Sutta Singh ने विस्तृत योजना बनाकर 02.12.2017 को शासन को दे दी है। इसमें Syllabus में भी मामूली संशोधन किया गया है।

पहले जारी Syllabus में सिर्फ Hindi Or English के Question Exam में आने प्रस्ताव था लेकिन, अब उसमें Sanskrit को भी जोड़ दिया गया है। Dr. Singh ने बताया कि TET की तर्ज पर यह Written Exam OMR Sheet पर नहीं कराई जाएगी, बल्कि उसमें Very Short Question Answer पूछे जाएंगे। इसके लिए Question Book की ऐसी Booklet तैयार कराई जाएगी, जिसमें नीचे जवाब लिखने का स्थान दिया जाएगा, ताकि परीक्षार्थी वहीं पर उत्तर दे सकें और उसके मूल्यांकन में भी सहूलियत रहे। Questions का जवाब एक या फिर अधिकतम तीन लाइन तक ही होगा। किस स्तर के सवाल आएंगे परिषद की ओर से जारी Syllabus में विस्तृत ब्योरा दिया जा चुका है। Examination Regulatory Authority Secretary ने बताया कि वह सिर्फ Exam एजेंसी हैं। Examination कराकर परिणाम परिषद मुख्यालय को सौंप देंगी।

Some Related Links For Assistant Teacher :

68500 Assistant Teacher Qualification Eligibility Criteria Latest News in Hindi

 UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

आगे की Merit आदि तय करने का जिम्मा उसी का होगा। इस Process में Answer Sheet जारी करने की आदि की बाध्यता भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शासन को प्रस्ताव दिया जा चुका है उसमें कुछ संशोधन भी हो सकते हैं। अब जैसा निर्देश मिलेगा उसी के अनुरुप Exam की तैयारी की जाएगी। पहली बार हो रही Exam की Answer Notebooks के मूल्यांकन के लिए विशेष परीक्षकों की पड़ताल भी शुरु हो गई है, ताकि Exam की शुचिता और मूल्यांकन पर कोई सवाल न उठे।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs, Shiksha Mitra, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers, UPTET 2016, UTET Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories