68500 Assistant Teacher Bharti Exam Question Paper News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Exam Question Paper News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Exam Question Paper News in Hindi : Assistant Teachers की पहली बार होने जा रही Written Exam प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़े बदलाव का कारक भी बनने जा रही है।

68500 Assistant Teacher Bharti Exam Question Paper News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Exam Question Paper News in Hindi

Some Related Links For 68500 Assistant Teacher Bharti :

68500 Assistant Teacher Bharti Start Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Exam Advertisement Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Paper Pattern Latest News in Hindi

68500 Assistant Teachers Bharti Exam 2018 Dates Latest News in Hindi

68500 Assistant Teacher Bharti Posts Latest News in Hindi

ऐसा भी पहली बार होने जा रहा है कि Subjective Examination की Answer Key Exam संस्था जारी करेगी। इसके मूल में Exam की पारदर्शिता है, ताकि हर Candidate को यह पता रहे कि फलां सवाल का उसने जो जवाब लिखा है वह सही है या नहीं। यही नहीं, इस Exam के Questions का विकल्प नहीं दिया जाना है, उसके बाद भी जवाब एक ही होगा। ऐसे में Question Paper बनाने का कार्य भी चुनौती भरा है।

68500 Assistant Teacher Bharti Exam News in Hindi

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) के 68500 Assistant Teachers की Bharti Exam 12 March को होनी है। शासन ने इसकी Guideline Or Examination Center तय कर दिया है। इस Exam में अर्हता Mark भी तय किए गए हैं, यानी General Category 45 फीसदी व SC/ST का Candidate 40 फीसदी से कम आने पर अनुत्तीर्ण होगा। उसे Certificate भी निर्गत नहीं किया जाएगा। यह Exam ही Teacher Bharti का मुख्य आधार होनी है, ऐसे में हर Candidate के लिए One-One Mark काफी अहम होगा। शासन यह Exam OMR Sheet पर नहीं करा रहा है, बल्कि Very Short Question Answer का जवाब लिखकर देना है, ताकि भावी Teachers के लेखन ज्ञान का पता चल सके।

Question Paper इस तरह से तैयार होगा कि हर सवाल के नीचे लिखने की जगह दी जाएगी। तैयारी यह भी है कि पूछे जाने वाले Questions का जवाब ऐसा हो कि वह एक या दो लाइनों में न लिखा जाए, बल्कि दो या तीन शब्दों में ही हल निकल आए। इसी को ध्यान में रखकर Question Paper तैयार हो रहा है। शासन ने इसकी Answer Key जारी करने का निर्देश दिया है, ताकि परीक्षार्थियों को पता रहे कि संबंधित का जवाब Question का जवाब यह है। इससे वह Result आने से पहले ही मिलने वाले अंकों का भी अनुमान लगा सकेंगे।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय (Exam Regulatory Authority Office) के सूत्र बताते हैं कि Answer Key जारी होने और उस पर आपत्तियां लेकर निस्तारण करने के बाद मुल्यांकन करने में भी Department को सहूलियत रहेगी और परीक्षा संस्था पर कोई सवाल भी नहीं उठेगा। असल में प्रतियोगी इस Exam में Answer Copies के मूल्यांकन में गड़बड़ी होने की आशंका जता रहे थे, उसे खत्म करने के लिए ही यह निर्णय हुआ है।

TET Duplicate Copy News in Hindi

Teacher Eligibility Test, TET की तर्ज पर हर परीक्षार्थी को Duplicate Copy मुहैया कराने पर भी विभाग विचार कर रहा है। इस पर सहमति बनने पर शासन से अनुमति लेकर यह कदम भी उठाया जा सकता है। इससे भी पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।

PCS Main Exam Answer Key Latest News in Hindi

उप्र लोकसेवा आयोग (Deputy Public Service Commission) की Main Exam Subjective होती है, उसकी Answer Key जारी करने पर लंबे समय से मांग हो रही है। अब तक इस पर निर्णय नहीं हो सका है। Candidates का आरोप है कि मुल्यांकन में अपनों के चयन का खेल होता है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in Assistant Teacher Written Exam, Public Service Commission Hindi News, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

About Me

Manoj Saxena is a Professional Blogger, Digital Marketing and SEO Trainer and Consultant.

How to Earn Money Online

Categories