32000 Sports instructor Selection Process Latest News in Hindi

32000 Sports instructor Selection Process Latest News in Hindi

32000 Sports instructor Selection Process Latest News in HIndi

32000 Sports instructor Selection Process Latest News in HIndi

32000 Sports instructor Selection Process Latest News in Hindi:  बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित 100 से कम छात्र संख्या वाले 32022 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षक एवं खेलकूद अनुदेशकों की तैनाती के लिए नियुक्ति प्रक्रिया इसी महीने शुरु हो सकती है ! अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे ! प्रत्येक उच्च प्राथमिक स्कूल में एक अनुदेशक तैनात किया जाएगा जिन्हें संविदा के आधार पर अधिकतम 11 महीने के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाएगा ! अंशकालिक अनुदेशकों को 7000 रूपये मासिक मानदेय दिया जाएगा !

इस बारे में कैबिनेट के फैसले के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है ! शासनादेश के मुताबिक अंशकालिक अनुदेशकों के चयन और नियुक्ति की समयबद्ध आनलाइन प्रक्रिया निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा तय की जाएगी ! निदेशक बेसिक शिक्षा D.B.SHARMA ने बताया कि नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) से बातचीत करने के बाद ही आनलाइन आवेदन की समयसारिणी तय की जाएगी ! हालांकि उन्होंने आवेदन प्रक्रिया इसी महीने शुरु किये जाने की संभावना जतायी !

जिले के अभ्यर्थियों की तैनाती : अंशकालिक खेलकूद अनुदेशकों के रिक्त पद को पहले उसी जिले के निवासी अभ्यर्थियों से भरा जाएगा ! जिले में रिक्त पद बचने पर दूसरे जिले के अभ्यर्थियों के चयन पर विचार किया जाएगा !

शैक्षिक योग्यता : अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षक एवं खेलकूद अनुदेशक के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या व्यायाम शिक्षा में किसी विश्वविद्यालय की उपाधि/डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए !

आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु पहली JULY 2016 को कम से कम 21 वर्ष और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए ! अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल और विकलांग अभ्यर्थियों को 15 साल की छूट होगी !

जिला स्तर पर बनेगी मेरिट लिस्ट : चयन के लिए हाईस्कूल,इंटरमीडिएट,स्नातक परीक्षा और व्यायाम शिक्षा की प्रोफेशनल डीग्री/डिप्लोमा के प्राप्ताकों के प्रतिशत को जोड़कर जिला स्तर पर आरक्षण श्रेणीवार अलग-अलग मेरिट लिस्ट बनायी जाएगी ! मेरिट लिस्ट के आधार पर विज्ञापित पदों के सापेक्ष चयन की कार्यवाही पूरी की जाएगी !

फ़ीस : ऑनलाइन आवेदन के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रूपये और अन्य के लिए 200 रूपये होगा ! विकलांग अभ्यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेगे ! आवेदन शुल्क संबंधित जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पदनाम से जमा किया जाएगा ! आवेदन शुल्क को ई-चालान द्वारा सिर्फ STATE BANK OF INDIA की किसी भी शाखा में जमा किया जा सकेगा ! आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने के दो कार्यदिवस बाद अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन के बचे हुए भाग को भर सकेगे !

चयन के लिए जिला स्तरीय समिति : अंशकालिक शारीरिक प्रशिक्षण एवं खेलकूद अनुदेशकों के चयन के लिए जिला पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी जिसके सदस्य-सचिव BSA होंगे !

काम ठीक नहीं तो संविदा समाप्त : अनुदेशक की गैर वाजिब कारणों से अनुपस्थिति या चेतावनी के बाद भी काम व आचरण में सुधार न होने पर जिलाधिकारी को अनुदेशक की संविदा समाप्त करने का अधिकारी होगा !

तीन दिन कराएंगे खेलकूद : अंशकालिक अनुदेशक को हफ्ते में तीन दिन मध्यावकाश के बाद स्कूलों में बच्चों की आयु व रूचि के अनुरूप विभिन्न प्रकार के खेलकूद कराने होंगे ! क्षेत्र विशेष की जरूरत व रूचि को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदेशकों को स्थानीय खेलों में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा !

More Latest News in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories