29334 Assistant Teachers Latest News in Hindi

29334 Assistant Teachers Latest News in Hindi

29334 Assistant Teachers Latest News in Hindi: Uttar Pradesh Higher Primary Schools में गणित विज्ञान के 29334 Assistant  Teachers के चयन में अपात्रो को नियुक्ति देने का आरोप है ! इसे लेकर High Court में याचिका दाखिल की गयी है !

29334 Assistant Teachers Latest News in Hindi

29334 Assistant Teachers Latest News in Hindi

रमेश चन्द्र द्वारा दाखिल याचिका में आरोप है की UPTET 2011 में ऐसे अभ्यर्थियो को चयनित किया गया है जो इसमें शामिल होने की अर्हता नही रखते है ! याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल ने प्रदेश सरकार और बेसिक शिक्षा विभाग से जवाब माँगा है ! याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह के मुताबिक चार अक्तूबर 2011 को जारी शासन देश के मुताबिक UPTET 2011 में वही लोग शामिल हो सकते थे जिनके पास UPBTC दो वर्षीय UPBTC पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष हो या फिर अंतिम वर्ष की Last Exam दे चुके है !

मगर इसमें ऐसे लोगो को भी परीक्षा देने की अनुमति दी गयी जो परीक्षा के समय UPBTC प्रथम वर्ष में पढ़ रहे थे ! UPTET 2011 में आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 October 2011 थी अबकी इन अभ्यर्थियो का प्रथम वर्ष की परीक्षा परिणाम 30 November 2011 को घोषित किया गया ! ऐसे UPTET पास कई लोगो को गणित विज्ञान Assistant Teachers के पद पर नियुक्ति भी दी गयी है ! Court ने इन तथ्यों का संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार से पूछा है की किस प्रकार से प्रथम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थियो को परीक्षा में शामिल करने की अनुमति दी गयी !

Uttar Pradesh Higher primary Schools में हुई विज्ञान व गणित Teachers Appointment आपत्रो को Appointment दिए जाने का आरोप लगा है ! High Court ने Basic Education Council व प्रदेश की सरकार से इस मामले में जवाब माँगा है ! Uttar Pradesh के कई ऐसे Higher Primary Schools है जिन्हों में गणित व विज्ञान वर्ग के 29334 Assistant Teachers को नियुक्त किया गया है !

और इसमें आपात्रो को Appointment दिए जाने की वजह से याचिका दाखिल हुई है ! याची रमेश चन्द्र द्वारा यह बयाँ आया है की UPTET वर्ष 2011 में ऐसे अभ्यर्थियो का चयन हुआ जो इसमें शामिल किये जाने की अर्हता तक नही रखते है ! न्यायमूर्ति पीके बघेल बेसिक शिक्षा विभाग व उत्तर प्रदेश सरकार से इस मामले में जवाब मांग रहे है ! याची अधिवक्ता सीमान्त सिंह का कहना है की वर्ष 4 October 2011 में जारी हुए शासन देश के अनुसार UPTET वर्ष 2011 में उन्ही लोगो को शामिल किया जा सकता था जिन्होंने UPBTC की 2 वर्ष की डिग्री प्राप्त कर रखी हो या जिन्हों का दो वर्षीय का पाठ्यक्रम अंतिम चल रहा हो या उन्होंने UPBTC की आखिरी वर्ष की परीक्षा दे दी हो !

लेकिन ऐसे न हो सका एस में ऐसे लोगो को भी न्योता दे दिया गया जिन्होंने प्रथम वर्ष की परीक्षा तक नही दी थी ! UPTET आवेदन की वर्ष 2011 में आखिरी तारीख 25 October 2011 रखी गयी थी, और प्रथम वर्ष के UPBTC अभ्यर्थियो का परीक्षा परिमाप 30 November 2011 में घोषित हुआ था ! UPTET पास कई ऐसे अभ्यर्थी है जिन्हें विज्ञान व गणित Assistant Teachers के पद पर नियुक कर लिया गया है ! और अब Court प्रदेश सरकार से पूछ रही है की किस प्रकार से प्रथम वर्ष के UPBTC अभ्यर्थियो को को गणित व विज्ञान Assistant Teachers Post पर नियुक्त कर लिया गया है !

See Also 

UPTET Sample Questions Model Paper Anaswers Manovigyan

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET 2016, UPTET Latest News, UTET

Leave a Reply

Your email address will not be published.