26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi

26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi

Details for UP 26000 Shiksha Mitra Assistant Teacher समायोजन 2016, BTC Training, High Court and Supreme Court Order, in 26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi 

26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi

26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi


26000 Shiksha mitra समायोजन Assistant Teacher Post Latest News in Hindi: Uttar Pradesh Lucknow जल्द 26000 और शिक्षामित्रो को Assistant Teachers के पद पर समायोजित किया जायेगा ! राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है ! हांलाकि औरचारिक घोषणा 18 April 2016 को होने वाली उचचस्तरीय बैठक के बाद होने की स्म्भाना है ! इन शिक्षामित्रो ने दुसरे और तीसरे चरण में BTC Training प्राप्त किया था !

राज्य सरकार अब तक 1.37 लाख शिक्षा मित्रो को समायोजित कर चुकी है ! कुछ लोग शिक्षामित्रो के समायोजन के खिलाफ High Court चले गये ! पिछले साल 12 September को High Court ने समायोजन को अवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया ! High Court के इस फैसले के खिलाफ राज्य सरकार और शिक्षा मित्र Supreme Court गये, जहाँ से उन्हें राहत मिली ! Supreme Court ने High Court के फैसले पर स्टे दे दिया ! इससे समायोजित शिक्षा मित्रो को Supreme Court के अगले आदेश तक Assistant Teacher का वेतन देने में आई अडचन खत्म हो गयी !

अभी भी दुसरे बेच के 14000 और तीसरे बेच के 12000 Shikshamitra समायोजन से वंचित है ! सूत्रों के मुताबिक विशेषज्ञों से परामर्श के बाद सरकार ने बचे 26000 शिक्षामित्रो को भी समायोजित करने का फासला लिया है ! विशेषज्ञों का कहना है की अगर Supreme Court अपने अंतिम आदेश में शिक्षामित्रो के समायोजन को सही ठहरा देता है तो बचे शिक्षामित्रो को यह कहने का मौका मिलेगा की सरकार ने समयोंजन में देरी कर उनके साथ अन्याय किया ! वही Supreme Court समायोजन रद्द करने के High Court के फैसले कको सही ठहराता है तो जिस तरह 1.37 लाख शिक्षामित्रो का समायोजन रद्द होगा, वही हश्र इन 26000 शिक्षा मित्रो का भी होगा ! चूँकि, स्टे मिलने से 12 September 2015 से पहले वाली स्तिथि बहाल हो गयी है, इसलिए इन्हें समायोजित करने में कोई कानूनी अडचन नही है !

समायोजन के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री को ज्ञापन : उत्तर प्रदेश दूरस्थ BTC Teacher संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने बेसिक शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजकर 26000 शिक्षामित्रो को जल्द समायोजित करने की मांग की है जिसमे कहा है की 3500 रूपये मानदेय पर पढ़ा रहे शिक्षामित्र दो जून की रोटी का जुगाड़ नही कर पा रहे !

More Latest News in Hindi 

Posted in ALL, Latest News, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra, UPTET 2016, UTET Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK