150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi :

अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, प्रदेश में Five Year में 1.5 Lakhs पुलिस कर्मियों की भर्ती (Recruitment) की जाएगी! परन्तु केवल इस साल 30 Thousand सिपाहियों और 3200 दरोगाओं की भर्ती की जाएगी! इस भर्ती के लिए उच्चतम न्यायालय (Supreme court) ने पहले ही सरकार को निर्देश दिया हुआ हैं!

150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

लिहाजा बजट में इसका प्रावधान किया गया हैं! पुलिस आधुनिकीकरण के लिए जिला स्तरीय कार्यालयों (District level offices) और CCTV डाटा सेंटर (Data Center) की कनेक्टिविटी (Connectivity) दिए जाने और पुलिस रिकॉर्ड (Police Record) के डिजिटलाइज का वादा भी हैं! विधि विज्ञान प्रयोगशाला (Law science laboratory) के लिए उपकरणों की खरीद की बात कही गई हैं! वहीं, पहले चरण में 800 सिपाहियों के लिए आवास बनाए जाएंगे!

व्यवस्था बदलने से सुधार का भरोसा :

पुलिस भर्ती और दरोगा भर्ती में कभी सुधार किया गया हैं इन सुधारों को बजट भाषण में कहा गया हैं जो इस प्रकार हैं, कि पुलिस व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए जोन (zone) में एडीजी ( Additional Director General Of Police ,ADG) और रेंज में आईजी ( Inspector General,IG) की तैनाती की गई हैं! वित्त मंत्री (Finance Minister) ने भरोसा जताया हैं कि इससे अपराध पर नियंत्रण और कानून-व्यवस्था मजबूत होने के साथ जनसमस्याओं के निपटारे में भी गति आएगी! महिला वर्ग के लिए भी कुछ बातें कही गयी हैं! महिला सुरक्षा के लिए 181 महिला हेल्पलाइन (Women’s Helpline) की बात कहीं गई हैं! इन सभी सुधार की बातें पहले से ही चल रही हैं!

पुरानी बातों का अधिक जिक्र :

सरकार ने पहले भी कुछ बातों की थी, इन सभी बातों को भी बजट में किया गया हैं अर्थात् बजट में पुरानी बातों का जिक्र अधिक किया गया हैं! इनमें एंटी रोमियो स्क्वायड (Anti-Romeo Squad) व एंटी भू-माफिया स्क्वायड (Anti Geo Mafia Squad) का गठन और हर शिकायत की एफआईआर First Information Report (FIR) दर्ज करना प्रमुख हैं!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in 150000 Police Constable 3200 Daroga Bharti, A WhatsApp Group to Become a Force, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories